एक्सप्रेस एंट्री: कनाडा में 2021 का तीसरा ड्रॉ है

कनाडा ने 20 जनवरी को अपना तीसरा एक्सप्रेस एंट्री इमिग्रेशन ड्रा 2021 आयोजित किया।

आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (IRCC) ने 374 प्रांतीय नॉमिनी प्रोग्राम (PNP) के उम्मीदवारों को न्यूनतम 741 अंक के साथ आमंत्रित किया।

एक्सप्रेस एंट्री मुख्य तरीका है जो कनाडा कुशल श्रमिकों का स्वागत करता है जो कनाडाई स्थायी निवास प्राप्त करना चाहते हैं। 2021-2023 के आव्रजन स्तर योजना के तहत, कनाडा का लक्ष्य प्रति वर्ष एक्सप्रेस एंट्री के तहत औसतन 110,000 प्रवासियों का स्वागत करना है। IRCC एक्सप्रेस एंट्री का उपयोग निम्नलिखित तीन कार्यक्रमों के लिए कुशल श्रमिक अनुप्रयोगों का प्रबंधन करने के लिए करता है: फ़ेडरल स्किल्ड वर्कर प्रोग्राम, फ़ेडरल स्किल्ड ट्रेड्स प्रोग्राम और कैनेडियन एक्सपीरियंस क्लास।
एक्सप्रेस एंट्री एक दो चरण की प्रक्रिया है। चरण एक में, वे अभ्यर्थी जो तीन में से कम से कम एक कुशल कार्यकर्ता कार्यक्रम के तहत पात्र हैं, आईआरसीसी की वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल अपलोड करते हैं। फिर उन्हें उनकी मानव पूंजी जैसे उनकी आयु, शिक्षा, भाषा कौशल, और कार्य अनुभव के आधार पर एक व्यापक रैंकिंग प्रणाली (सीआरएस) मिलती है।
चरण दो में, आईआरसीसी एक्सप्रेस एंट्री रखता है और लगभग हर दो सप्ताह में उच्चतम सीआरएस स्कोर वाले उम्मीदवारों को स्थायी निवास के लिए आवेदन (आईटीए) के लिए निमंत्रण जारी करता है। यदि कोई उम्मीदवार आईटीए प्राप्त करता है, तो वे आगे बढ़ सकते हैं और आईआरसीसी को एक स्थायी निवास आवेदन जमा कर सकते हैं।

अगर वे एक्सप्रेस एंट्री-एलायंस प्रांतीय नॉमिनी प्रोग्राम (डीएनआर) के माध्यम से निमंत्रण प्राप्त करते हैं, तो उम्मीदवार अतिरिक्त 600 सीआरएस अंक प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रभावी रूप से गारंटी देता है कि वे स्थायी निवास के लिए सफलतापूर्वक एक आईटीए प्राप्त करेंगे।

पीएनपी दूसरा मुख्य तरीका है, कनाडा कुशल श्रमिक प्रवासियों का स्वागत करता है। कनाडा के अधिकांश प्रांत और क्षेत्र कुशल नवागंतुकों का स्वागत करने के लिए PNP के माध्यम से अपने स्वयं के आप्रवासी चयन प्रणाली का संचालन करते हैं जो अपने स्थानीय श्रम बाजार की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। जो उम्मीदवार एक एक्सप्रेस एंट्री-गठबंधन पीएनपी स्ट्रीम के चयन मानदंडों को पूरा करते हैं, वे एक प्रांतीय नामांकन आमंत्रण प्राप्त करते हुए अतिरिक्त 600 सीआरएस अंक प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

एक्सप्रेस एंट्री का कोरोवायरस वायरस महामारी के बावजूद 2020 में रिकॉर्ड तोड़ साल था। कनाडा ने पिछले साल 108,350 आईटीए जारी किए और आने वाले वर्षों में वृद्धि करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है क्योंकि कनाडा अपने पोस्ट-कोविद आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए अधिक आप्रवासियों का स्वागत करता है।

कनाडा ने अपने पहले दो एक्सप्रेस एंट्री ड्रॉ 2021 को 6 जनवरी और 7 जनवरी को आयोजित किए थे। ये प्रोग्राम-विशिष्ट ड्रॉ थे। 6 जनवरी ड्रॉ ने 250 पीएनपी उम्मीदवारों को आमंत्रित किया, जबकि 7 जनवरी को 4,750 सीईसी उम्मीदवारों को आमंत्रित किया। आईआरसीसी ने 2020 में महामारी की शुरुआत में कार्यक्रम-विशिष्ट ड्रॉ आयोजित किए, इस तर्क के साथ कि उम्मीदवार COVID से संबंधित व्यवधानों से बचने में सक्षम होने की अधिक संभावना है। हालांकि, कनाडा ने 2020 तक सभी कार्यक्रम ड्रॉ के साथ संपन्न किए, जिसने FSWP और FSTP उम्मीदवारों को भी ITAs प्राप्त करने में सक्षम बनाया।

IRCC ने आज तक 5,374 ITAs जारी किए हैं, जो 2020 में एक ही समय में जारी की गई संख्या से अधिक है। यह आंकड़ा इस सप्ताह के अंत में अनुमानित सीईसी-ओनली ड्रा के साथ आगे बढ़ने की ओर अग्रसर है।

आज के ड्रा में IRCC ने अधिक आमंत्रण जारी किए और पिछले PNP-केवल ड्रा के साथ CRS कट-ऑफ स्कोर को कम किया, जो कि 6 जनवरी को हुआ था। उस ड्रा में कट-ऑफ स्कोर 813 था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares