करियर में महिलाओं के लिए टोरंटो नंबर 1 शहर


अपने करियर को आगे बढ़ाने वाली महिलाओं के लिए जीवन की गुणवत्ता पर ब्लूमबर्ग रैंकिंग में टोरंटो शीर्ष स्थान अर्जित करता है।
ब्लूमबर्ग के अनुसार, करियर महिलाओं के लिए टोरंटो दुनिया का अग्रणी शहर है।

बिजनेस पब्लिकेशन ने इस बात का विश्लेषण किया कि कैसे 15 वैश्विक शहर अपने करियर को आगे बढ़ाने वाली महिलाओं के लिए जीवन की गुणवत्ता की मेट्रिक्स पर रैंक करते हैं।

पांच स्तंभों का मूल्यांकन किया गया: सुरक्षा, गतिशीलता, मातृत्व, समानता और धन।

शहरों को वैश्विक व्यापार में उनकी भूमिका और वैश्विक प्रतिभा के प्रति आकर्षण के आधार पर चुना गया था। 15 शहरों में 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच 3,000 से अधिक महिलाओं का सर्वेक्षण किया गया और उन्होंने पांच स्तंभों में से प्रत्येक से संबंधित प्रश्न पूछे।

उदाहरण के लिए, समानता स्तंभ के तहत, उत्तरदाताओं से पूछा गया कि “क्या मेरे आसपास नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं का अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया जाता है?” धन के तहत, उनसे एक प्रश्न पूछा गया था कि “क्या महिलाएं पुरुषों के साथ नौकरियों के लिए समान रूप से प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं?”

immigration professional

टोरंटो शीर्ष पर आया, उसके बाद सिडनी, सिंगापुर, पेरिस और लंदन का स्थान रहा। टोरंटो समानता, मातृत्व और धन के मामले में उच्च स्थान पर है। दूसरी ओर, यह शहर के पुराने परिवहन के कारण गतिशीलता के लिए खराब स्थान पर है।

महिलाओं के लिए करियर की संभावनाओं का मुद्दा कई कारणों से नवागंतुकों के लिए महत्वपूर्ण है।
सामान्यतया, अधिकांश अप्रवासी अपने प्रमुख कार्य वर्षों के दौरान कनाडा आते हैं। इसलिए, महिलाएं अपने पुरुष समकक्षों की तरह ही अपने कौशल के अनुरूप नौकरियों में काम करने और सामाजिक-आर्थिक सीढ़ी पर चढ़ने के लिए उत्सुक हैं।

हालाँकि, कनाडा में आर्थिक वर्ग के अप्रवासियों के रूप में स्वागत किए गए प्रमुख आवेदकों में से अधिकांश पुरुष हैं, लेकिन महिलाएं एक बढ़ती हुई हिस्सेदारी बन रही हैं। यह विकास महिलाओं और कनाडा के नीति निर्माताओं दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। भले ही महिला पुरुष प्रधान आवेदक की पत्नी या साथी हो, कनाडा सरकार के शोध से पता चलता है कि उनके पास मानव पूंजी की विशेषताएं हैं जो उनके साथी (जैसे, समान आयु, शिक्षा, भाषा कौशल और कार्य अनुभव) को प्रतिबिंबित करती हैं। इस प्रकार, ऐसी महिलाओं और नीति निर्माताओं के बीच यह एक उचित अपेक्षा है कि नवागंतुक महिलाओं को उनके उच्च स्तर की मानव पूंजी को देखते हुए कनाडा के श्रम बाजार में एक उचित शॉट दिया जाए।

महिलाओं के बीच मजबूत आर्थिक एकीकरण भी सामाजिक एकीकरण और प्रतिधारण को बढ़ावा देने की कुंजी है। कनाडा के अध्ययनों से पता चला है कि अप्रवासी महिलाओं के बीच कमजोर श्रम बाजार एकीकरण नवागंतुक परिवारों को स्थानांतरित करने का कारण बन सकता है ताकि दोनों साथी कहीं और बेहतर कैरियर की संभावनाओं का पीछा कर सकें।

अंत में, कनाडा को अपनी श्रम की कमी को दूर करने के लिए तत्काल और दीर्घकालिक दोनों में अधिक से अधिक प्रतिभा स्रोतों में टैप करने की आवश्यकता है। कनाडा में वर्तमान में लगभग 1 मिलियन नौकरी की रिक्तियां हैं और यह श्रम बाजार की कमी से जूझना जारी रखेगा क्योंकि इसके सभी 9 मिलियन बेबी बूमर अगले दशक में सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच जाएंगे। इसका मतलब है कि नीति निर्माताओं और नियोक्ताओं को यह पहचानने का बेहतर काम करने की आवश्यकता होगी कि महिलाओं, नवागंतुक महिलाओं, सामान्य रूप से नवागंतुकों, स्वदेशी लोगों, विकलांग व्यक्तियों, वंचित युवाओं और अन्य लोगों जैसे उपयुक्त रोजगार के अवसरों के साथ कम प्रतिनिधित्व वाले रोजगार समूहों से कैसे मिलान किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares