यहां 12 राजनेता हैं जो इमिग्रेशन कनाडा की देखरेख कर रहे हैं

44वें संसदीय सत्र के लिए नागरिकता और आप्रवास पर स्थायी समिति के सदस्यों का चयन कर लिया गया है।

कनाडा ने नागरिकता और आप्रवास पर स्थायी समिति के 12 सदस्यों को नामित किया है, जो आप्रवास और बहुसंस्कृतिवाद से संबंधित संघीय नीति की निगरानी करेंगे।

स्थायी समिति, जिसे संक्षेप में CIMM भी कहा जाता है, आप्रवासन, शरणार्थियों और नागरिकता कनाडा (IRCC) और कनाडा के आप्रवासन और शरणार्थी बोर्ड (IRB) से संबंधित मामलों की देखरेख करती है। यह अध्ययन करता है और रिपोर्ट करता है कि इनमें से प्रत्येक संगठन कैसे काम कर रहा है, क्या वे अपने जनादेश पर टिके हुए हैं, और उनका प्रबंधन कैसे किया जा रहा है।

अन्य बातों के अलावा, वे क़ानून कानून, आप्रवास आवेदनों के बैकलॉग, कार्यक्रम और नीति के उद्देश्यों और प्रभावशीलता की जांच करते हैं।

पिछले संसदीय सत्र में, CIMM ने कनाडा के आव्रजन पर COVID-19 के प्रभाव का एक प्रमुख अध्ययन किया, और इस पर सिफारिशें कीं कि कैसे आव्रजन प्रणाली को बदला जा सकता है। प्रमुख राजनीतिक दल इन अध्ययनों के आधार पर कोई बदलाव करने के लिए बाध्य नहीं है, लेकिन यह नीति को सूचित करने में मदद कर सकता है।

समिति प्रत्येक “मान्यता प्राप्त” राजनीतिक दल के निर्वाचित सदस्यों (सांसदों) से बनी होती है। कनाडा में, एक पार्टी को केवल तभी मान्यता दी जाती है जब हाउस ऑफ कॉमन्स में 12 या अधिक सदस्य हों।

नई कमेटी तब तक अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पाएगी जब तक कि सदस्यों का नाम नहीं लिया जाता और एक कुर्सी का चुनाव नहीं कर लिया जाता। 14 दिसंबर को होने वाली कमेटी की पहली बैठक में सदस्य अध्यक्ष का चुनाव करेंगे।

सदस्यता पूरे संसदीय सत्र के दौरान परिवर्तन के अधीन है। अभी के लिए, यहां 12 सांसद हैं जो शुरुआत कर रहे हैं:

लिबरल पार्टी के शफकत अली ब्रैम्पटन सेंटर राइडिंग का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो ओंटारियो में है। वह 2021 के कनाडाई संघीय चुनाव में चुने गए थे। राजनीति से पहले, उन्होंने रियल एस्टेट में काम किया।

ब्लॉक क्यूबेकॉइस से एलेक्सिस ब्रुनेले-डुसेप क्यूबेक में लैक-सेंट-जीन के चुनावी जिले के लिए एक सांसद हैं। वह कागज उद्योग और फिल्म उद्योग में बूम ऑपरेटर के रूप में काम करता है। ब्रुनेले-डुसेप मूल रूप से 2019 में चुने गए थे।

सुख धालीवाल 2015 से सरे-न्यूटन, बीसी के लिए लिबरल सांसद हैं। उन्होंने 1984 में भारत से प्रवास किया और एक सफल भूमि सर्वेक्षण कंपनी की सह-स्थापना की।

Fayçal El-Khoury एक लिबरल सांसद है जो Laval-Les les, क्यूबेक की सवारी का प्रतिनिधित्व करता है। वह 1976 में लेबनान से कनाडा आकर बस गए, और उनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है।
रोज़मेरी फ़ॉक बैटलफ़ोर्ड्स-लॉयडमिन्स्टर, सस्केचेवान के लिए संसद की कंज़र्वेटिव सदस्य हैं। राजनीति से पहले उनकी सामाजिक कार्यों में पृष्ठभूमि रही है।

जसराज सिंह हल्लन कंजरवेटिव पार्टी से हैं। वह वर्तमान छाया मंत्री हैं, जो सरकार को आव्रजन से संबंधित अपने कार्यों के लिए जवाबदेह रखने के लिए जिम्मेदार हैं। हॉलन अलबर्टा में कैलगरी फॉरेस्ट लॉन के सांसद हैं।

एरियल कयाबागा लिबरल पार्टी के सदस्य के रूप में लंदन पश्चिम के चुनावी जिले का प्रतिनिधित्व करती है। वह 2021 में चुनी गई थीं। उनका परिवार 11 साल की उम्र में बुरुंडियन गृहयुद्ध से भागकर कनाडा चला गया था।

जेनी क्वान न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के मौजूदा छाया मंत्री हैं। वह 2015 से वैंकूवर ईस्ट, बीसी के लिए सांसद हैं। क्वान का राजनीति में एक लंबा इतिहास है, जो 26 साल की उम्र में शुरू हुई जब वह सबसे कम उम्र की वैंकूवर शहर की काउंसलर बनीं।
मैरी-फ़्रांस लालोंडे 2019 से ऑरलियन्स, ओंटारियो के लिए लिबरल सांसद हैं। वह एक वरिष्ठ के निवास की सह-मालिक हैं, और पहले अस्पतालों में काम कर चुकी हैं।

ब्रैड रेडेकोप वेस्ट सास्काटून, सास्काचेवान की सवारी के लिए कंजर्वेटिव सांसद हैं। राजनीति से पहले उन्होंने निर्माण उद्योग में वित्त और लेखा में काम किया।

काइल सीबैक को 2019 में डफरिन-कैलडॉन के लिए कंजर्वेटिव सांसद के रूप में चुना गया था, उन्होंने पहले 2011 से 2015 तक ब्रैम्पटन वेस्ट की सवारी का प्रतिनिधित्व किया था। अपने राजनीतिक जीवन से पहले उन्होंने एक नागरिक मुकदमेबाजी वकील के रूप में काम किया था।

सलमा जाहिद 2015 से स्कारबोरो सेंटर, ओंटारियो के लिए लिबरल सांसद हैं। वह पिछले संसदीय सत्र के दौरान आप्रवासन पर स्थायी समिति की अध्यक्ष थीं। उसके पास शैक्षिक प्रबंधन और व्यवसाय में दो मास्टर डिग्री हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0Shares